50 तथ्य जो आपको अंग्रेजी भाषा के बारे में नहीं पता थे

निरर्थक अभिव्यक्तियों से लेकर अजीब शब्द उत्पत्ति तक,  Fact about English

Fact about English                                                                                                          हम अंग्रेजी भाषा में 50 अजीब और दिलचस्प तथ्यों की गिनती करते हैं!

50 ‘शिट’ अंग्रेजी भाषा में सबसे पुराना और सबसे बहुमुखी प्रतिभाओं में से एक है, जिसकी जड़ें जर्मनिक और स्कैंडिनेवियाई भाषाओं में हैं। जहाँ तक 1086. यह मूल रूप से ‘cattlediarrhoea’ का मतलब था।

49A ‘पैंग्राम’ एक वाक्य है जिसमें वर्णमाला के सभी 26 अक्षर हैं। अनुवर्तीता सबसे प्रसिद्ध उदाहरण है: f तेज भूरे लोमड़ी आलसी कुत्ते पर कूदती है। इसका उपयोग अक्सर टाइपराइटर या कीबोर्ड का परीक्षण करने के लिए किया जाता है।

48An ‘ऑक्सफोर्ड ‘या’ सीरियल ‘अल्पविराम वह है जो किसी सूची के अंत में एक निर्देशांक से पहले रखा जाता है। समन्वय संयोजनों में ‘और’, ’या’, या। न ’शामिल हैं।

47शिवनेस ‘एक पुरानी यॉर्कशायर शब्द है जो नए परिधान पहनने की असहज भावना के लिए है। ‘शिव ‘मोटे, मोटे ऊन या सनी के लिए एक पुराना शब्द है।

४.६ लगभग हर दो घंटे में एक नया शब्द वेबकैम भाषा में जोड़ा जाता है। इस दर पर, शब्दकोश में प्रति वर्ष लगभग 4,000 शब्द बढ़ते हैं।

45. अपने खुद के बालों को काटने का उचित नाम आत्म-टॉन्सिलिज्म है। ‘टॉन्सिलोरिस्ट’ एक पुरानी दुनिया का शब्द है, जिसमें कई व्यवसायों को शामिल किया गया है, जिसमें नाई भी शामिल हैं।

४४ सबसे लंबे समय तक आधुनिक अंग्रेजी शब्द है जिसमें बिना स्वर (ए, ई, आई, ओ या यू) ’लय है’ माना जाता है कि कई लंबे पुरातन शब्द हैं, जैसे कि अप्रचलित 17 वीं शताब्दी के शब्द ‘सिम्फिसि’ और ‘ट्विंडिल्लींग्स’

43 एक ऑटोलॉजिकल शब्द वह है जो वर्णनात्मक है – जैसे कि अनहेल्दी या छोटा। अंग्रेजी में सबसे छोटा पूर्ण वाक्य है चोरी। ‘मैं हूं। ‘ यह विस्मयादिबोधक z गॉडजुक ’से आता है, जो कुछ सुझाव में एक परिवर्तन है & गॉड के हुक’, मसीह के क्रूस के नाखून

४.१ जब मौसम खराब होता है, तो बारिश से आश्रय प्रदान करने वाला कुछ भी या कहीं भी br ऑम्ब्रिज्यूज ’हो जाता है। यदि मौसम के उतार-चढ़ाव की वजह से यह सुधार करने में विफल रहा, तो भी ऐसा लगता है कि यह ऐसा होगा ।

40 अभिव्यक्ति ‘नीचे खिसकने के लिए’ बच्चों के खेल के मूल खेल को जन्म देती है। खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट बनाने के लिए अपने पोर को ज़मीन की तरफ झुका देंगे।

39 हम नौ अलग-अलग तरीकों से संयोजन ‘ओ-यू-जी-एच’ का उच्चारण करते हैं। इस वाक्य में सभी शामिल हैं:-गलियों के स्कारबोरो के माध्यम से एक मोटा-लेपित, आटा का सामना करना पड़ा, विचारशील प्लोमेन स्ट्रोक; एक ढलान में गिरने के बाद, वह खाँसता और हिचका।

एक प्रीपोज़ एक वाक्य में संज्ञा, सर्वनाम और अन्य शब्दों को जोड़ता है। एक पूर्वसर्ग हमेशा एक संज्ञा, उचित संज्ञा, सर्वनाम, संज्ञा समूह या गेरुंड द्वारा पीछा किया जाता है।

37 ‘dare’ का भूतकाल ‘durst’ है। हालाँकि, यह शब्द पुरातन है और इसका अब उपयोग नहीं किया जाता है।

36As एक संज्ञा, एक उल्लू ‘शिकार की एक रात पक्षी है’। हालाँकि, एक क्रिया के रूप में इसका अर्थ है। कुछ भी न जानते हुए भी समझदारी से कार्य करना ’। अनौपचारिक रूप से, अपने क्रिया रूप में, उल्लू का मतलब ‘देर से उठना’ भी हो सकता है।

35 शब्द अंग्रेजी भाषा में केवल चार शब्द हैं जो ‘dous’ में समाप्त होते हैं। वे हैं: खतरनाक, भयावह, शानदार और जबरदस्त।

34A कैंची मूल रूप से एक प्रकार का रोमन ग्लेडिएटर था जिसे या तो जोड़ीदार तलवार या ब्लेड से लैस किया गया था, या एक एकल दोहरे-दागे हुए डैगर के साथ

।3 अंग्रेजी भाषा में सबसे आम विशेषण ‘अच्छा है’। सबसे सामान्य संज्ञा ’समय’ है, और वार्तालाप conversation I ’में प्रयुक्त सबसे आम शब्द है।

32Bamboozle एक फ्रांसीसी शब्द, एम्बैबिनर से निकलता है, जिसका अर्थ है ‘किसी को बाहर करने के लिए एक बबून बनाना’। किसी के बारे में पूरी तरह से उन्हें भ्रमित करना है। ट्यूडर इंग्लिश में, ‘गैंडरूनर’ एक आदमी था, जो दूसरी महिलाओं के साथ फ्लर्ट करता था जबकि उसकी पत्नी बरामद हुई थी बच्चे का जन्म। जो वास्तव में उसे एक आश्वासन देता है।

जो कि douchebag.30 कहने का एक वैकल्पिक तरीका है समय का एक बहुत ही संक्षिप्त समय है, समय में ओरा विशिष्ट क्षण। हालाँकि, मीडियावेअर यूरोप में, एक पल में ठीक 1/40 वाँ हिस्सा या 90 सेकंड का था।  Fact about English

29A zoilist एक अनुचित या अनावश्यक रूप से कठोर आलोचक है, या कोई है जो विशेष रूप से चीजों में गलती का आनंद लेता है। Red Symons और सिमोन कोवेल ज़ोइलिस्ट्स के उदाहरण हैं ।

.28 अपने लेटरिन के साथ सबसे लंबा अंग्रेजी शब्द है, जो वर्णमाला का उल्टा अक्षर है, यौगिक शब्द है ‘स्पूनफीड’ ।

.27 ‘बुककीपर’ और ‘बहीखाता’ यह तीन लगातार दोहरे शब्दों के साथ अंग्रेजी भाषा में केवल दो अभिन्न शब्द हैं पत्र। ऐसे शब्दों में, जैसे कि ‘मीठे-दांतेदार’, आसानी से पढ़ने योग्य होने के लिए एक हाइफ़न की आवश्यकता होती है ।  Fact about English

.26 शब्द ‘गवाही’ उस समय से लिया गया था जब पुरुषों को उनके अंडकोष पर शपथ लेना आवश्यक था। व्यवहार बाइबिल के पुराने नियम में प्रकट होता है।

25. आपकी पीठ का वह हिस्सा जिसे आप खरोंच तक नहीं पहुंचा सकते हैं उसे एकनेस्टिस कहा जाता है। यह gr चीज़-ग्रेटर के लिए ग्रीक शब्द से है।

24Al एक औंस आमतौर पर वजन की एक इकाई के रूप में जाना जाता है, यह भी सात सेकंड एक आधा सेकंड की अवधि है।  Fact about English  

23Sphenopalatine ganglioneuralgia ‘एक आइसक्रीम सिरदर्द का उचित नाम है। यह ‘आइस-क्रीम सिरदर्द’ कम से कम जनवरी 1937 से प्रयोग में है। शब्द ‘ब्रेन फ्रीज’ का पहला प्रयोग है, क्योंकि यह ठंड से प्रेरित सिरदर्द से संबंधित है, मई 1991 में था। 2

Fact about English

Leave a Comment